स्वस्थ , सुन्दर त्वचा के लिए 30 घरेलु उपाय

शरीर की बनावट कितनी ही सुंदर हो , नैन - नक्शा कितने ही आकर्षक हों , पर अगर त्वचा रोगग्रस्त हो तो सारी सुंदरता पर ग्रहण सा लग जाता है । हमारे देश में त्वचा को स्वस्थ , सुंदर बनाए रखने के लिए उबटन आदि की प्राचीन परंपरा रही है ।


Photo by Shiny Diamond from Pexels

स्वस्थ , सुन्दर त्वचा के लिए  30 घरेलु उपाय 


शरीर की बनावट कितनी ही सुंदर हो , नैन - नक्शा कितने ही आकर्षक हों , पर अगर त्वचा रोगग्रस्त हो तो सारी सुंदरता पर ग्रहण सा लग जाता है । हमारे देश में त्वचा को स्वस्थ , सुंदर बनाए रखने के लिए उबटन आदि की प्राचीन परंपरा रही है । कृत्रिम सौन्दर्य प्रसाधनों के बजाय प्राकृतिक और आयुर्वेदिक स्वदेशी उपायों को अपनाना ही ज़्यादा बेहतर है ।

 इस प्रकरण में त्वचा को स्निग्ध , सुंदर , मुलायम और स्वस्थ बनाये रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे प्रस्तुत किए जा रहे हैं । इन्हें आजमाकर लाभ उठाया जा सकता है 

  1.  आँवले के चूर्ण का उबटन शरीर पर लगाने से त्वचा साफ , स्वच्छ तथा मुलायम होती है । 
  2. स्नान से पूर्वएक गिलास पानी में दो चम्मच शहद तथा एक नींबू का रस घोलकर चेहरे और शरीर पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़दें । इसके बाद स्नान करें । इससे त्वचा की स्निग्धता और चमक बढ़ती है तथा चर्मरोग भी दूर होते हैं । 
  3. जौ , बाजरा तथा चने का आटा , सब 1-1 चम्मच लेकर इसमें 1 चम्मच नींबूका रस तथा 1 चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाएं । अब जैतून का तेल इतना लें कि सब गाढ़ा उबटन बन जाए । इस उबटन को चेहरे पर लगाएं या शरीर में , इससे त्वचा साफ़ और सुंदर बनती है । पूरे शरीर पर लगाना हो तो सभी चीजों की मात्रा बढ़ा चाहिए । 
  4. त्वचा को निरोगी रखने के लिए पानी में नींबूका रस मिलाकर स्नान करना चाहिए । 
  5. पानी में नींबू का रस तथा शहद मिलाकर नियमित पीने से रक्त साफ होता है तथा त्वचा रोग नहीं होते । 
  6. हालाँकि साँवली त्वचा को एकदम से गोरा बनाने के लिए अभी तक ऐसा कोई नुस्खा नहीं बना है , परंतु जो लोग अपनी त्वचा का रंग साफ और कांतिमान बनाना चाहते हैं , उन्हें कोई भी उपचार अपनाने से पहले अपना आहार - विहार ठीक करना चाहिए । 
  7. किसी भी हालत में कब्ज न होने दें । स्त्रियाँ अनियमित मासिक धर्म और प्रदर आदि की बीमारियों से बचें । 
  8. इतने उपाय के बाद 25 ग्राम सौंफ तथा 25 ग्राम कच्चा नारियल दिन में एक बार सबेरे या भोजन के बाद खूब चबा - चबाकर नियमित 6 माहतक खाएं । इससे त्वचा में निखार आता है और त्वचा का रंग उजला होता है । 
  9. गर्भवती महिलाएं पूरे गर्भकाल में यह प्रयोग करेंतो संतान गोरी पैदा होती है । इस आंतरिक प्रयोग के साथ अपने अनुकूल कोई बाह्य प्रयोग भी अपना सकते हैं । 
  10. नींबू और संतरे का रस मिलाकर शरीर और चेहरे पर लगाने से मैल साफ़ होता है तथा रंगत सुधरती है । 
  11. नींब , आँवला और संतरे का रस दही में मिलाकर चेहरे तथा शरीर की त्वचा पर लगाकर मालिश करें और सूखने पर धो दें या स्नान कर लें । यह त्वचा को निखारने का बढ़िया नुस्खा है । कुछ दिन नियमित प्रयोग करें । 
  12. स्नान से कुछ समय पहले लगभग 100 ग्राम मिट्टी किसी कटोरे में पानी डालकर भिगो दें । मिट्टी गल जाए तो मसलकर पानी में एकरस कर लेपसा बना लें तथा इसे शरीर में साबुन की तरह मलकर लगाएं । इसके बाद स्नान करके साफ तौलिए से शरीर पोंछ लें । मिट्टी का यह प्रयोग त्वचा को स्वच्छ , मुलायम और चमकीला बनाता है । मिट्टी खेत में साफ़ जगह से एक फुट गहराई से खोदकर लेनी चाहिए । 
  13. रात को जब सोने जाएं तो हाथ - पैर - मुंह आदि को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें । इसके बाद ग्लिसरीन , गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर ऊपर से किंचित नींबू का रस डाल लें तथा हाथ , पैर और चेहरे पर मलें । इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है । 
  14. चुकंदर का रस , टमाटर का रस तथा पिसी हल्दी 4 : 4 : 1 के अनुपात में मिलाकर मलने से त्वचा का साँवलापन कम होता है । 
  15. घमौरियों से परेशान हों तो बंद गोभी के रस में गुलाबजल मिलाकर लगाएं , राहत मिलेगी । 
  16. दूध की मलाई और टमाटर का रस समान मात्रा में मिलाकर लेप करके लगभग आधे घण्टे बाद धो दें । इससे चेहरे के काले दाग - धब्बे दूर होंगे । 
  17. गोमूत्र , बेसन , पिसी हल्दी तथा मुलतानी मिट्टी सभी समान मात्रा में लेकर गाढ़ा लेप बनाएं । इसे चेहरे सहित पूरे शरीर पर लगाएं तथा 15 मिनट बाद धोकर गुनगुने पानी से स्नान कर लें । यह प्रयोग निरंतर कुछ दिनों तक करते रहने से शरीर का रंग निखर उठेगा तथा त्वचा कान्तिपूर्ण हो जाएगी । 
  18. कच्चे या गुनगुने दूध में रुई का फाहा भिगोकर चेहरे तथा शरीर के विभिन्न अंगों की त्वचा पर हल्के - हल्के फेरिए । लगभग आधा घण्टाबाद ताज़ेया गुनगुने पानी से धो दें । दाग , धब्ये , झुर्रियाँ मिट जाएंगे तथा त्वचा स्निग्ध रहेगी । 
  19. एक कटोरी में दूध लेकर इसमें चौथाई नींबू निचोड़ दें । जब दूध फट जाए तो इसे चेहरे के साथ - साथ शरीर के अन्य अंगों पर धीरे - धीरे मलें और कुछ देर बाद स्नान कर लें या धो दें । इससे त्वचा में मुलायमियत आएगी और त्वचा कांतिमय हो उठेगी । 
  20. 350 ग्राम पानी में 60 ग्राम इमली भिगोकर फूलने दें । तत्पश्चात् उसे मसलकर लेई सा बनाकर शरीर पर मलें और 15-20 मिनट बाद स्नान करें । कुछ दिनों में वर्ण में सुधार होने लगता है । इससे झाँई , दाग , धब्बे भी ठीक होते हैं । गर्मियों में एक - दो दिन नागा करके तीन - चार सप्ताह तक यह प्रयोग करके देखें । 
  21. यदि बरसात और गर्मी के दिनों में घमौरियों की समस्या से ग्रस्त हों तो बाह्य उपचार के साथ एक गिलास जौ के पानी ( बाली वाटर ) में एक नींबू निचोड़कर पिएं । यदि दिन में दो बार इसे कुछ दिन पिएं तो घमौरियों से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा । 
  22. जौ हल्का सा भूनकर पीस लें तथा इसमें थोड़ी हल्दी व कुछ बूंदें सरसों का तेल मिलाकर उबटन की भाँति चेहरे तथा शरीर पर लगाएं । त्वचा में धीरे - धीरे निखार आएगा । 
  23. आँवलासेब का मुरब्बा दोनों का नियमित रूप से प्रातः सेवन करते रहने से त्वचा की खुश्की दूर होकर कांतिमान बनती है । 
  24. नागकेसर , कुमुद , कमल के फूल तथा तगर और तालीसपत्र एक में पीसकर लेप करने से त्वचा कांतिमयता आती है । 
  25. तगर की जड़ , कूठ और तालीसपत्र को पानी में लेप बनाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है । 
  26. ताजे पानी में तुलसी की पत्तियाँ तथा गुलाब के फूल की पंखुड़ियाँ डालकर कुछ देर पड़ा रहने दें । पश्चात् इस पानी से स्नान करें , शरीर में ताज़गी आएगी । 
  27. सर्दी के दिनों में जैतून के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर शरीर में मालिश करने से त्वचा मुलायम बनती है और यौवन में निखार आता है । 
  28. गाय का गोबर , पीली सरसों , हल्दी , नागरमोथा , कपूर , चिरौंजी , लाल चंदन , छड़ीला , नारंगी का सूखा छिलका - सभी को महीन पीसकर चमेली के तेल में उबटन बनाएं तथा नित्य प्रति चेहरे सहित पूरे शरीर पर मलें । इससे दाग - धब्बे समाप्त होकर त्वचा सुंदर बन जाएगी। 
  29. नारियल के पानी में मलाई मिलाकर त्वचा पर मलने से दाग - धब्बे मिटकर त्वचा की मुलायमियत बढ़ती है । 
  30. चंदन पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की चमक बढ़ती है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ