हाथ-पैर की देखभाल के लिए 10 टिप्स

अगर एड़ियों में दरार है, तो अरंडी के तेलगुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे दिन में दो-तीन बार एड़ियों पर मलें।

                      हाथ-पैर की देखभाल के लिए 10 टिप्स
Photo by TirachardKumtanom from Pexels


हाथ-पैर की देखभाल के लिए 10 टिप्स


  1. अगर एड़ियों में दरार है, तो अरंडी के तेल, गुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे दिन में दो-तीन बार एड़ियों पर मलें। 
  2. भिंडी लें और इसे गर्म करें।  जब यह पिघल जाए तो इसका आधा सरसों का तेल डालें।  अब एक बर्तन को पानी से भरें और उसमें इस मिश्रण को छान लें।  जब यह पानी में बैठ जाए, तो पानी फेंक दें और इसे शीशी में रख लें।  इस नुस्खे को रात को सोते समय एड़ियों में लगाने से एक हफ्ते में होने वाली बीमारियों में आराम मिलता है।  
  3. रात को सोने से पहले नारियल के तेल को गुनगुना करके स्कैल्प में लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं।  सुबह 15 मिनट के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोकर रखें और ब्रश से हल्के से रगड़कर एड़ी साफ करें।  इसके बाद गीले पैरों को कपड़े से सुखाएं और एक तैलीय चीज लगाएं।  
  4. एक चम्मच देशी मोम और एक चम्मच घी गर्म करें।  जब दोनों एक समान हो जाएं, तो इस मिश्रण की गर्म बूंदों को पौधशाला में डालें।  जब तक आपको खुजली से छुटकारा नहीं मिल जाता है तब तक हर दिन यह प्रयोग करें।  
  5. ऑलिव ऑयल को अच्छे से गर्म करें और उसमें नाखूनों को कुछ देर डुबो कर रखें।  कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत होंगे।  
  6. 100 ग्राम सरसों के तेल में 25 ग्राम मोम डालकर गर्म करें और उबाल आने के बाद, इसे ठंडा होने से पहले एक चौड़े मुंह वाले कंटेनर में डाल दें।  वैसलीन की तरह इसका इस्तेमाल करें, त्वचा नहीं फटेगी।  अगर यह फट रहा है तो ठीक होगा।
  7. पैरों में गांठ हैं,  प्रभावित क्षेत्र पर मेंहदी का गाढ़ा पेस्ट लगाएँ और पट्टी बाँधें।  दो-तीन घंटे बाद इसे खोलकर धो लें।  कुछ दिनों के अंतराल पर इसे कुछ बार इस्तेमाल करने से गुट्टा खत्म हो जाएगा।   
  8. यदि सर्दी के मौसम में या पानी में काम करने के कारण हाथों और पैरों की त्वचा फट जाती है, तो ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर रगड़ना चाहिए।  
  9. नींबू के छिलके को नाखूनों पर रगड़ने से नाखून चमकदार बनते हैं।  
  10. हथेलियों, कोहनी और टखनों के कालेपन को दूर करने और गंदगी को हटाने के लिए नींबू के छिलकों को प्रभावित हिस्सों पर रगड़ना चाहिए और गुनगुने पानी से धोना चाहिए। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां