दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने का स्मार्ट नुस्खा

दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने की बात सुनकर शायद आपको अजीब लगे , पर है यह ज़ोरदार नुस्खा । देश के कुछ शहरों में तो दूध से दाढ़ी बनाने के बाकायदा सैलून ही खुल गए हैं ।


Photo Courtesy Aurora from Unspash


दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने का स्मार्ट नुस्खा



  दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने की बात सुनकर शायद आपको अजीब लगे , पर है यह ज़ोरदार नुस्खा । देश के कुछ शहरों में तो दूध से दाढ़ी बनाने के बाकायदा सैलून ही खुल गए हैं । इतना ही नहीं इसके फायदों को देखते हुए लोगों ने इस नुस्खे को और आसान और सुविधाजनक बनाने की दिशा में भी काम करना शुरू कर दिया है । 

इस नुस्खे को प्रचलन में लाने का असली श्रेय आज़ादी बचाओ आंदोलन के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राजीव दीक्षित को जाता है । दरअसल स्वदेशी और स्वसंस्कृति के पक्ष में दिए गए अपने कई व्याख्यानों में उन्होंने इस नुस्खे का काफी रोचक वर्णन किया है । इसी का नतीजा हुआ कि तमाम प्रतिष्ठित लोगों ने भी शेविंग क्रीम वगैरह का बहिष्कार करके दूध से दाढ़ी बनाने की शुरूआत कर दी है ।

1)दूध से दाढ़ी बनाने का सामान्य तरीका यह है कि,

पहले आप हल्के गुनगुने पानी से चेहरा भिगो लीजिए , इसके बाद थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर चेहरे पर अच्छी तरह मलिए । अब रेज़र चलाइए , एकदम चिकनी दाढ़ी बनेगी । दाढ़ी बनाने के बाद क्रीम वगैरह लगाने की ज़रूरत एकदम समाप्त हो जाती है , क्योंकि कच्चा दूध अव्वल दर्जे का क्लीनिंग एजेंट  है । कच्चे दूध के इस्तेमाल से चेहरे की स्निग्धता और सौन्दर्य में वृद्धि होगी , सो अलग । 

2) अब आइए , दूध से स्नान करने का तरीका जानिए । 

यह तरीका भी एकदम आसान है । एक नींबू एक छोटी कटोरी भर कच्चे दूध में निचोड़ दीजिए , बस अच्छे से अच्छे साबुन से भी बेहतर स्नान सामग्री तैयार है । नींबू निचोड़ने के बाद जब दूध फट जाए तो एक साफ सूती कपड़े का टुकड़ा इसमें भिगोकर शरीर पर अच्छी तरह रगड़ते हुए फेरिए और स्नान कर लीजिए । 


यह है आपका एकदम- सौ प्रतिशत सम्पूर्ण स्नान ! इस तरह आप साबुनों के नुकसानदेह मायाजाल से तो बचेंगे ही , तमाम तरह के चर्मरोगों से भी निजात मिलेगी ।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ